Saturday, September 10, 2016

Reliance Jio 4G के प्लान के बारे में सारी जानकारी

Reliance Jio 4G के प्लान के बारे में सारी जानकारी, नियम शर्तें


 रिलायंस जियो की 4G सेवाएं औपचारिक तौर पर 5 सि‍तंबर 2016 से पूरे देश में लॉन्च कर दी गई हैं. कंपनी 50 रुपए में 1जीबी 4जी डाटा ऑफर कर रही है. कंपनी के पोस्टपेड का शुरुआती प्लान 149 रुपए और प्रीपेड का शुरुआती प्‍लान 19 रुपए में है. जिओ की वेबसाइट पर दी गई नियम व शर्तों को गौर से पढ़ें तो स्पष्ट हो जाता है कि सब कुछ फ्री नहीं है. जिओ के ग्राहकों को 31 दि‍संबर 2016 तक ही वेलकम ऑफर यानी फ्री डाटा और वॉयस का लाभ मिलेगा. इसके बाद टैरि‍फ लागू हो जाएंगे.

कुछ शर्तें पर ध्यान देना जरूरी है-
  1. वॉयस कॉल पूरी तरह फ्री, वॉयस कालिंग के लिए 4G डाटा का कोई चार्ज नहीं लगेगा.
  2. नए ग्राहक 19 रुपए, 129 रुपए और 299 के प्लान को शुरुआत में रिचार्ज नहीं करा सकते हैं. इनमें से ज्यादातर प्लान की वैलिडिटी भी मात्र एक दिन और सात दिन ही है.
  3. सभी प्‍लान में बताया गया है कि रात में अनलिमिटेड डाटा मिलेगा लेकि‍न ऐसा नहीं है. यहां रात का मतलब सिर्फ तीन घंटे से है जो रात 2 से शुरू हो कर सुबह 5 तक ही रहेगा.
  4. वीडि‍यो कॉलिंग फ्री नहीं - बेशक, वॉयस कॉल फ्री है, लेकि‍न वीडियो कॉलिंग फ्री नहीं है. यह फ्री होकर भी फ्री नहीं है. वीडियो कॉलिंग का यूज आप दिए गए डाटा से ही कर पाएंगे.  फ्री वाईफाई डाटा - प्रीपेड और पोस्‍टपेड प्‍लान में फ्री वाईफाई डाटा केवल रिलायंस जियो के पब्‍लि‍क वाईफाई हॉटस्‍टॉप के जरि‍ए ही काम करेगा. यूजर को रिलायंस जियो वाईफाई ऐप पर लॉग-इन करना होगा. इसके बाद यूजर को वाईफाई हॉटस्‍पॉट की वास्‍तवि‍क लोकेशन की जानकारी मि‍लेगी.
  5. प्रीपेड वाउचर के नियम व शर्तों में इस बात का उल्लेख है कि यदि अकाउंट बैलेंस 20 रुपए से कम है तो कनेक्‍शन डीएक्‍टिवेट हो जाएगा. अगर आपको रि‍लायंस जि‍यो का नंबर मैंटेन करना है तो बैलेंस 20 रुपए से ज्‍यादा होना चाहि‍ए.   
  6. जिओ ऐप की सब्सक्रिप्शन तो अगले साल तक के लिए फ्री है, लेकिन इसे यूज करने के लिए आपको डेटा की जरूरत होगी और इसके लिए आपको पैसे देने होंगे. आप खुद तय कर सकते हैं कि यह फ्री है नहीं. इन ऐप्स को यूज करने के लिए आपके पास जिओ सिम होना जरूरी है.
  7. उपभोक्ताओं को टैरिफ प्लान का लाभ 1 जनवरी 2017 से मिलेगा.
  8. पोस्टपेड टैरिफ में भी सभी लागू उचित कर लगेंगे. पोस्टपेड कस्टमर को अपना मासिक मोबाइल फोन बिल जमा करने के लिए ऑटो-डेबिट ऑप्शन का इस्तेमाल करना होगा और अगर वह बिल देने के लिए ई-बिल का प्रयोग करते हैं तो उन्हें 15 फीसदी की छूट मिलेगी.
  9. यह सारे प्लान्स उन उपभोक्ताओं के लिए है जिनके पास LTE सपोर्ट करने वाले हैंडसेट है.

No comments:

Post a Comment